होमjadi butiMogra flower in hindi,Mogra फूल से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी

Mogra flower in hindi,Mogra फूल से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी

- Advertisement -

Mogra flower in hindi, Mogra फूल से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है. mogra phool से होने फायदे और नुकसान भी शामिल है।

मोगरा फूल एक चमत्कारी लाभकारी औसधि जिसका उपयोग कई प्रकार के बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है।  mogra का वास्तविक नाम Jasminum sambac है जो फिलिपिंस देश का एक राष्ट्रीय पुष्प है और यह फूल भारत के  दक्षिण एशिया एव दक्षिण-पूर्व एशिया में अधिकतर पाए जाते है।

मोगरा एक सुगंधित पुष्प है जो भारत में अधिक पसंद किये जाते है इस पौधे का तना पतला , गोल और लचीला होता है और इसमें से निकलने पुष्प सभेद होता है पुष्प में 5 से 10 पतियाँ आसानी से निकल जाती है. जो दिखने काफी सूंदर दिखाई देती है।

mogra पौधा से अधिक पुष्प प्राप्त करने के लिए भारत में इसका कृषि भी किया जाता है. और इसके साथ-साथ पुष्प का व्यापर भी किए जाते है।

mogra phool

mogra plant care in hindi, मोगरा पौधे की देखभाल एव रोपण बिधि।

आपके जानकरी के लिए बात दे की जब भी mogra plants को लगाए तो ध्यान रहे कि गमला मिटटी के बानी हो ताकि पौधा कि जड़ में नमि रहती है जिसे पौधा सूखने की संभावना काम हो जाती है. यदि प्लास्टिक के गमले में पौधा को लगाया जाए तो प्लास्टिक के गमला गर्मी बनाता है जिससे पौधा सूखने लगता है

तो हमेशा ध्यान रखे कि पौधे को मिटटी गमले में ही लगाए।

ये भी पढ़े : moon stone in hindi मून के फायदे और नुकसान और पहचान जैसे सभी जानकारी

पौधो के लिए अवश्य मिटटी mogra plant के लिए एक खास किस्म का मिटी तैयार करे / सबसे पहले फरेस उपजऊ मिट्टी एकत्रित करे उसमे 50% सड़ी पशू गोवर का एक मिश्रण मिटी तैयार कर पौधे का रोपण करे और 8 घंटे तक गमले में पानी स्टॉक रखे। mogre ka phool और पौधे को ऐसे स्थान पर रोपण करे या गमले के साथ रखे जहाँ 6 से 8 घंटे का धुप पौधा को मिले  जिसे अधिक पुष्प देने की छमता बानी रहती है।

mogra ke fayde मोंगरा के फायदे 

अब जानते है मोगरा के औसधिए गुण एव फायदे, आपके जानकारी के लिए बता दे की मोगरा का फूल mogra phool हमारे मुँह और आंख के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके अलवा यदि कान में दर्द हो तो इसके इत्र को कान में डाल दिया जाये तो दर्द आराम हो जाता है

यदि कैंसर के बीमारी में mogra के phool का काढ़ा बनाकर सुबह साम सेवन करने से काफी राहत मिलती है।

notice: यदि आप किसी भयंकर बीमारी से ग्रसित है तो इस औसधि के उपयोग/सेवन करने से पहले किसी  बड़े  डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।  अन्यथा आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

- Advertisement -
Stay Connected
16,985फैंसलाइक करें
2,458फॉलोवरफॉलो करें
61,453सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
Must Read
- Advertisement -
Related News