HomehealthCold problem,सर्दी जुखाम में स्वाद और सूंघने की क्षमता को बढ़ाये

Cold problem,सर्दी जुखाम में स्वाद और सूंघने की क्षमता को बढ़ाये

सर्दी जुखाम Cold problem में स्वाद और सूंघने की क्षमता को बनाए रखने के लिए करें ये काम। 

यदि आप सर्दी जुखाम Cold problem से परेशान है और महकने की क्षमता को खो चुके हैं तो करे पांच चीजों का सेवन जल्दी वापस आएगा सूंघने की क्षमता। 

 

 

आप जानते हैं कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत तेजी से अपने कब्जे में कर रहा है. भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. प्रतिदिन हजारों की तादाद में covid-19 संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। 

covid-19 की अनेक प्रकार के लक्षण पाए गए हैं जैसे: बुखार, सर्दी जुखाम, खासी, सांस ना आना, तथा महकने और स्वाद की शक्ति कम होना आदि। लक्षण पाए गए हैं. यदि किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप नजर अंदाज करने की कोशिश ना करें। ऐसा करना आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

सर्दी जुखाम में सबसे बड़ा समस्या होती है. स्वाद और सूंघने की क्षमता, जब किसी व्यक्ति का सर्दी जुखाम का सामना करना पड़ता है जो सबसे बड़ा समस्या होती है सूंघने और स्वाद की शक्ति खो देना।

लेकिन हम आपको सर्दी जुखाम cold से उत्पन्न होने वाली परेशानी जैसे सूंघने और स्वाद की शक्ति को खो देना। और हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं. कि कैसे आप अपने महकने और स्वाद की शक्ति को पुनः वापस ला सके। 

कुछ एक्सपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि खाने पीने के सामान में कुछ ऐसी चीजें होती है जिसका सेवन करके हम इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं एक-एक करके इन चीजों के बारे में कि कैसे इसका सेवन करना है और क्या है। 

Loss Of  Smell, Loss Of  mouth taste

इन चीजों से हो सकता है समस्या समाधान 

 

लहसुन (Garlic) लहसुन में इम्यून सिस्टम को तथा एंटी वायरल बढ़ाने वाले गुण काफी मात्रा में होती है. और कई अलग-अलग आयुर्वेदिक उपयोग में लाया जाता है। लहसुन को गर्म पानी में उबालकर पानी को सुबह और शाम लेने से आपकी स्वाद और महकने की शक्ति अस्थाई रूप से बनी रहेगी।

इतना ही नहीं, यदि आप के नाक में इसी प्रकार की सूजन उत्पन्न हुई हो तो आप इसका पानी सेवन करके आसानी से ठीक कर सकते हैं. क्योंकि लहसुन मैं बेहतरीन तत्व शामिल है। 

 

लाल मिर्च पाउडर (chilli powder)– लाल मिर्च पाउडर सेवन करने से कई प्रकार के लाभ तथा कई प्रकार के हानि भी होती है लेकिन आपको बता दें कि लाल मिर्च मेंकैप्साइसिन जैसे तत्व शामिल है। यदि आप भी जुखाम के सामना कर रहे हैं तो लाल मिर्च पाउडर को सेवन करने से बंद नाक को खोलें तथा प्रेस करने में काफी मदद करता है

इसका सेवन सीधे नहीं कर सकते क्योंकि जितना लाभदायक है उससे कई गुना ज्यादा हानिकारक भी है. इसे सेवन करने के लिए शुगर जैसे चीजों के साथ सेवन करना चाहिए। cold

एक गिलास गुनगुना पानी में थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर और शहद का मिश्रण करके उपयोग करें। इसका उपयोग करने से जल्द सूंघने और स्वाद शक्ति वापस आ सकती है। 

 

अजवाइन (celery)- अजवाइन को आयुर्वेदिक कार्य में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है. और इसे हमें अनेक प्रकार के फायदे मिलते हैं अजवाइन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो एलर्जी सर्दी जुखाम आदि को दूर करने में काफी मदद करता है इतना ही नहीं आपकी सूंघने और स्वाद की शक्ति को increase करता है

इसका सेवन आप आसानी से कर सकते हैं अजवाइन को किसी मुलायम कपड़े में डालकर या लपेटकर अपनी मुंह और नाक की बीच रखते हुए लंबी सांस लें।

 

Disclaimer. यह एक सामान्य जानकारी हैं। हम इसकी पुष्टि नहीं करते , यदि आप पहले से गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो  इस  घरेलू नुस्खा को उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। 

 

- Advertisement -
Devendra Tigerhttps://www.todayrashifal.in
Know your horoscope for today so that you can know about the auspicious and inauspicious events that will happen in the future

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

Related News